Top Stories:

दुखद खबर..टाइटेनिक जहाज के मलबे को दिखाने जा रही टाइटन पनडुब्बी का मलवा हुआ बरामद, 2 अरबपतियों सहित पांच यात्रियों की हुई मौत

Summary

टाइटैनिक जहाज को दिखाने पांच पर्यटकों को लेकर जा रही पनडुब्बी का मलबा बरामद हुआ है। इसी के साथ इसमें सवार सभी लोगों के मौत की पुष्टि भी हो गई है। टाइटन पनडुब्बी को ऑपरेट करने वाली कंपनी ओशनगेट ने […]

टाइटैनिक जहाज को दिखाने पांच पर्यटकों को लेकर जा रही पनडुब्बी का मलबा बरामद हुआ है। इसी के साथ इसमें सवार सभी लोगों के मौत की पुष्टि भी हो गई है। टाइटन पनडुब्बी को ऑपरेट करने वाली कंपनी ओशनगेट ने कहा है कि हमने दुर्भाग्य से पांचों यात्रियों को खोज दिया है, जिसमें कंपनी के संस्थापक और सीईओ स्टॉकटन रश भी शामिल थे। इस पनडुब्बी पर पाकिस्तानी अरबपति शहजादा दाऊद अपने बेटे सुलेमान दाऊद के साथ सवार थे। इस बीच अमेरिकी नौसेना ने बताया है कि उन्हें पनडुब्बी में हुए विस्फोट के बारे में कई दिनों पहले ही जानकारी मिल चुकी थी, इसके बावजूद वो सबूत का इंतजार कर रहे थे। इस पनडुब्बी को बचाने का अभियान रविवार से ही जारी थी।

अमेरिकी कोस्ट गार्ड ने गुरुवार को कहा कि टाइटन पनडुब्बी में सवार सभी पांच लोग मारे गए हैं। लापता पनडुब्बी का टेल कोन और दूसरा मलबा टाइटैनिक के मलबे से 1600 फीट की दूरी पर मिला। यह जगह उत्तरी अटलांटिक महासागर में करीब 13000 फीट की गहराई पर स्थित है। यूएस कोस्ट गार्ड के फर्स्ट कोस्ट गार्ड डिस्ट्रिक्ट कमांडर एडमिरल जॉन माउगर ने बताया कि मलबा जहाज के विनाशकारी विस्फोट के अनुरूप है। अमेरिकी नौसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नौसेना को रविवार को मलबे वाले क्षेत्र में एक विस्फोट के अनुरूप आवाज सुनाई दी थी। यह वही जगह थी, जहां टाइटन पनडुब्बी गोता लगा रही थी। अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि नौसेना ने तुरंत उस सूचना को खोज प्रयास का नेतृत्व कर रहे ऑन-साइट कमांडरों को भेज दिया और इसका इस्तेमाल खोज के क्षेत्र को कम करने के लिए किया गया।

टाइटन पनडुब्बी पर पाकिस्तानी अरबपति शहजादा दाऊद अपने बेटे सुलेमान दाऊद, ब्रिटिश अरबपति हामिश हार्डिंग, फ्रेंच एक्सप्लोरर पॉल आनरी नार्जेलेट और ओशनगेट के सीईओ स्टॉकटन रश सवार थे। स्टॉकटन रश ने ही टाइटैनिक का मलबा दिखाने वाली कंपनी ओशनगेट की स्थापना की थी। उनकी पत्नी के परदादा-परदादी की मौत टाइटैनिक जहाज के डूबने से हुई थी। ओशनगेट एक्सपीडिशन के सीईओ रश ने 2021 में एक मैक्सिकन ट्रैवल ब्लॉगर से कहा कि वह नियमों को तोड़ने वाले एक इनोवेटर के रूप में जाना जाना चाहते हैं। उन्होंने कहा था कि “मुझे लगता है कि वह (अमेरिकी सेना) जनरल (डगलस) मैकआर्थर थे जिन्होंने कहा था, ‘आप उन नियमों के लिए याद किए जाते हैं जिन्हें आप तोड़ते हैं,” रश ने एलन एस्ट्राडा को बताया, जिन्होंने जुलाई में एक असफल प्रयास सहित टाइटैनिक की अपनी यात्रा का दस्तावेजीकरण किया था। 2022 में सफल यात्रा से पहले 2021। रश ने कहा, “इसे बनाने के लिए मैंने कुछ नियम तोड़े हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *