Top Stories:
RUDRAPUR UTTRAKHAND

विश्व हृदय दिवस पर रुद्रपुर के दि मेडिसिटी हास्पिटल में हृदय से सम्बंधित बीमारियों के निदान के लिए कार्यक्रम का हुआ आयोजन,मेयर रामपाल सिंह ने की शिरकत

Summary

रुद्रपुर दुनियाभर में 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस के दिन के रूप में मनाया जाता है. हृदय मनुष्य शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक है. अगर हृदय अपना काम करना बंद कर दे तो व्यक्ति की मौत […]

रुद्रपुर

दुनियाभर में 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस के दिन के रूप में मनाया जाता है. हृदय मनुष्य शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक है. अगर हृदय अपना काम करना बंद कर दे तो व्यक्ति की मौत हो जाती है. इसी क्रम में रुद्रपुर स्थित दि मेडिसिटी हॉस्पिटल में विश्व हृदय दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में रुद्रपुर शहर के मेयर रामपाल सिंह ने शिरकत की। मेयर रामपाल सिंह ने बताया कि द मेडिसिटी हॉस्पिटल पिछले कई सालों से स्वास्थ्य चिकित्सा क्षेत्र में बेहतर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि ह्रदय शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है और यदि हृदय स्वस्थ होता है तो शरीर सही काम करता है ।

इसी क्रम में दि मेडिसिटी हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉक्टर दीपक छाबड़ा ने बताया के हृदय शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। और वर्तमान में हृदय से सम्बंधित बीमारी कई रोगों का कारण हो सकती है ।


डाक्टर दीपक छाबड़ा ने कहा कि अक्सर देखा गया है कि हमारे खान-पान के कारण हृदय को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है. इसमें सबसे बड़ा योगदान हमारी खराब दिनचर्या का भी होता है. अमुमन डॉक्टर के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को सुबह के समय अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज करनी चाहिए वहीं तेल और फैट युक्त खाद्य पदार्थों से दूरी बनानी चाहिए. वहीं आज के समय में बढ़ रहे खराब खान पान और धूम्रपान के मामले दिल से संबंधित बिमारियों को जन्म दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि अब वर्तमान में हृदय की बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए द मेडिसिटी हॉस्पिटल कई तरीके से अलग अलग स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहा है। साथ ही उन्होंने दि मेडिसिटी हास्पिटल में बेहतर काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित भी किया।

विश्व हृदय दिवस का महत्व

आज के वर्तमान समय में आए दिन हृदय रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. वहीं हृदय संबंधी बिमारियों के कारण कई लोगों की असमय मृत्यु तक हो जा रही है. हृदय रोगियों पर हुई कुछ रिसर्च बताती है कि कम उम्र के लोगों में भी हृदय संबंधी विकार सामने आए हैं. ऐसे में विश्व हृदय दिवस के माध्यम से लोगों को हृदय को स्वस्थ रखने के साथ ही हृदय रोग के खतरे को कम करने के लिए प्रेरित और जागरुक किया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *