Top Stories:
RUDRAPUR UTTRAKHAND

Newsin24 Analysis..रुद्रपुर विधानसभा..हिंदुत्व के मुद्दे के बीच अभी तक त्रिकोणीय संघर्ष

Summary

रुद्रपुर आज उत्तर प्रदेश में पहले चरण के मतदान संपन्न होते नजर आ रहे हैं तो वहीं 14 फरवरी को दूसरे चरण के मतदान होंगे। दूसरे चरण के मतदान में उत्तराखंड में भी मतदान होंगे। रुद्रपुर विधानसभा चुनाव में अभी […]

रुद्रपुर

आज उत्तर प्रदेश में पहले चरण के मतदान संपन्न होते नजर आ रहे हैं तो वहीं 14 फरवरी को दूसरे चरण के मतदान होंगे। दूसरे चरण के मतदान में उत्तराखंड में भी मतदान होंगे। रुद्रपुर विधानसभा चुनाव में अभी तक स्थिति साफ होती नहीं दिख रही है । दरअसल साल 2012 और साल 2017 में रुद्रपुर विधानसभा से बीजेपी के राजकुमार ठुकराल लगातार दो बार विधायक बने। लेकिन इस विधानसभा चुनाव में राजकुमार ठुकराल निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर रुद्रपुर विधानसभा से चुनावी रणभूमि में है ।

दरअसल राजकुमार ठुकराल का बीजेपी से टिकट कटने के बाद राजकुमार ठुकराल ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर अपना राजनीतिक रास्ता चुना। वहीं भारतीय जनता पार्टी ने पिछले लंबे समय से संगठन में जिलाध्यक्ष की भूमिका निभा रहे शिव अरोरा पर अपना दांव लगाया। तो वहीं कांग्रेस पार्टी से मीना शर्मा चुनावी मैदान में हैं। साल 2017 में जब वर्तमान बीजेपी प्रत्याशी शिव अरोरा जिला अध्यक्ष थे, तब भारतीय जनता पार्टी की जनपद उधम सिंह नगर में 9 में से 8 विधानसभा सीटें बीजेपी के खाते में आई थी। इस बार वह रुद्रपुर विधानसभा से खुद ही प्रत्याशी हैं। ऐसे में पूरा जिले का आंकडा अभी संगठन के तौर पर नहीं कहा जा सकता है । मीना शर्मा एक शांत स्वभाव की और जनता के बीच गहरी पैठ रखने वाली नेता हैं। कांग्रेस ने भी सोच समझकर रुद्रपुर विधानसभा से अपने प्रत्याशी को तय किया है। लेकिन रुद्रपुर विधानसभा में इस बार मामला सिर्फ बीजेपी और कांग्रेस में नहीं बल्कि बीजेपी कांग्रेस और निर्दलीय में बट चुका है । दरअसल राजकुमार ठुकराल पिछले 10 साल से लगातार रुद्रपुर विधानसभा में विधायक के तौर पर काम करते रहे और साथ ही हिंदुत्ववादी छवि को लेकर विधायक राजकुमार ठुकराल लगातार सोशल मीडिया पर वर्चस्व में भी रहे। विधायक राजकुमार ठुकराल के निर्दलीय प्रत्याशी बनने के बाद रुद्रपुर विधानसभा के लोग फिलहाल अभी तक खुलकर यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि असल में किसके साथ चलना ठीक रहेगा। बीजेपी अपने काडर वोट के दम पर चुनावी मैदान में है तो कांग्रेस अपने काडर वोट के दम पर चुनावी मैदान में है। लेकिन निर्दलीय प्रत्याशी राजकुमार ठुकराल अपनी हिंदुत्ववादी नीति के चलते अपने चेहरे के दम पर चुनावी मैदान में अपना दमखम दिखा रहे हैं। रुद्रपुर विधानसभा के रम्पुरा क्षेत्र ,ट्रांजिट कैंप क्षेत्र और दूसरी ऐसी बड़ी बस्तियों में सभी दल अपने अपने वोट को पुख्ता करने में लगे हुए हैं। तो वहीं निर्दलीय प्रत्याशी राजकुमार ठुकराल भी इन्हीं क्षेत्रों में खुद को बेहद मजबूत बता रहे हैं। Newsin24 से बात करते हुए निर्दलीय प्रत्याशी राजकुमार ठुकराल ने बताया कि रम्पुरा, ट्रांजिट कैंप जैसी बड़ी आबादी वाले क्षेत्रों में उनकी नीतियों और सेवा का उन्हें फायदा मिलेगा। यहां तक कि रम्पुरा क्षेत्र के काफी कांग्रेसी और बीजेपी के कार्यकर्ता अब उनके साथ शामिल होकर उन्हें चुनावी रणभूमि में सहयोग भी कर रहे हैं।

रुद्रपुर विधानसभा में इस विधानसभा चुनाव का एक और पहलू भी है। वह है हिंदुत्व का मुद्दा । दरअसल बीजेपी हिंदुत्ववादी मुद्दे को लेकर सदैव चुनावी रणभूमि में रही है लेकिन पिछले 10 साल से लगातार हिंदुत्ववादी नीति और अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले राजकुमार ठुकराल भी हिंदुत्ववादी नीति को ही लेकर आगे बढ़ने का दावा कर रहे हैं। हालांकि 12 फरवरी को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रुद्रपुर शहर में बीजेपी प्रत्याशियों के समर्थन में प्रचार करेंगे। ऐसे में हिंदुत्व की नीति या बदलाव का असल भागीदार जनता किसे बनाती है यह तो आने वाला मतदान का दिन तय करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *