Top Stories:
RUDRAPUR UTTRAKHAND

उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2023 की तिथियों का हुआ ऐलान,पिछले साल 46 लाख श्रद्धालुओं ने किए थे चारधाम के दर्शन

Summary

इस साल उत्तराखंड चारधाम यात्रा किस तिथि से शुरू होगी इसका एलान हो गया है। इस साल 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा का औपचारिक तौर पर आगाज हो जाएगा। बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि बसंत पंचमी के मौके […]

इस साल उत्तराखंड चारधाम यात्रा किस तिथि से शुरू होगी इसका एलान हो गया है। इस साल 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा का औपचारिक तौर पर आगाज हो जाएगा। बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि बसंत पंचमी के मौके पर नरेंद्रनगर राजमहल में विधि विधान के साथ हो गया था। 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट सुबह सात बजकर दस मिनट पर खुलेंगे।

अब बदरी-केदार मंदिर समिति ने बाकी तीनों धामों के कपाट खुलने की तिथियों की घोषणा कर दी है। समिति के अनुसार गंगोत्री धाम और यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षया तृतीया के अवसर पर 22 अप्रैल को खोले जाएंगे। कपाट खुलने को लेकर पुरोहित महासभा के अध्यक्ष पुरुषोत्तम उनियाल और सचिव श्री पंच गंगोत्री मंदिर समिति सुरेश सेमवाल ने बताया कि यमुना जयंती चैत्र शुक्ल की षष्ठी तिथि के दिन शुभ मुहूर्त व समय तय किया जाएगा।

केदारनाथ मंदिर के कपाट 26 अप्रैल को खोले जाएंगे। वहीं, गुरुवार को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि भी घोषित की जा चुकी है। इस वर्ष बदरीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर खुलेंगे।

पिछले साल कोरोना काल के बाद शुरू हुई चारधाम यात्रा में 46 लाख श्रद्धालु पहुंचे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *