Top Stories:
RUDRAPUR UTTRAKHAND

बड़ी खबर..लोहिया मार्केट से उजाड़े गए व्यापारियों को पुनर्वासित करने के लिए नगर निगम में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित,32 और जनहित प्रस्तावों पर लगी मोहर

Summary

रूद्रपुर राम मनोहर लोहिया मार्केट से हटाये गये व्यापारियों को पुनर्वासित करने के लिए नगर निगम बोर्ड की बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया। मेयर रामपाल ने कहा कि इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जायेगा और जगह […]

रूद्रपुर

राम मनोहर लोहिया मार्केट से हटाये गये व्यापारियों को पुनर्वासित करने के लिए नगर निगम बोर्ड की बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया। मेयर रामपाल ने कहा कि इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जायेगा और जगह चिन्हित करने के बाद मार्केट से उजाड़े गये व्यापारियों का पुनर्वास किया जायेगा। रविवार को बोर्ड की बैठक में कई अन्य प्रस्ताव भी पारित किये गये।

मेयर रामपाल सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सर्वप्रथम पिछली बैठक में लिये गये निर्णयों पर हुयी कार्यवाही की पुष्टि हुयी। बैठक में सबसे पहला प्रस्ताव नैनीताल रोड से उजाड़े गये व्यापारियों को लेकर रखा गया। सर्वसम्मति से तय किया गया कि नगर निगम जल्द ही एक मार्केट विकसित करेगा। जिसमें उजाड़े गये व्यापारियों का पुनर्वास होगा। मेयर रामपाल सिंह ने कहा कि जल्द ही मार्केट बनाने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा जायेगा। इस मार्केट में 50 प्रतिशत दुकानें रोडवेज के पास से उजाड़े गये दुकानदारों को दी जायेंगी। जबकि अन्य दुकानें दूसरे व्यापारियों को आवंटित की जायेगी। साथ ही खोखा फड़ व्यवसायियों को वेंडिंग जोन में बसाया जायेगा। इस प्रस्ताव पर भाजपा और कांग्रेस पार्षदों ने मेयर का आभार व्यक्त किया।

बैठक में बजट के अनुमोदन के साथ ही गांधी पार्क को सौंदर्यीकरण के लिए पीपीपी मोड पर देने का भी निर्णय लिया गया। नगर निगम क्षेत्रन्तर्गत साफ-सफाई व्यवस्था हेतु दो हाइड्रालिक ट्रॉली क्रय करने, एन0एच0 74 स्थित ट्रंचिंग ग्राउण्ड से कूड़े को एनúएचú पर आने से रोकने हेतु आवश्यकतानुसार पोकलेण्ड वाहन किराए पर लिए जाने की वित्तीय एवं प्रशासनिक , 2023-24 में 50 लाख की कीटनाशक दवाएं क्रय किए जाने, जी-20 की तैयारियों के लिए आवश्यक सामग्री क्रय किए जाने,साफ-सफाई के दृष्टिगत आवश्कतानुसार कूड़ा हाथ्र रिक्शा रिक्शा क्रय किए जाने, डॉग लाइसेन्स नियमावली तैयार करने, नगर निगम क्षेत्रन्तर्गत 2 एमआरएफ सेन्टर निगम द्वारा तथा 2 एमúआरúएफú सेन्टर सीएसआर के माध्यम से बनाए जाने, नगर निगम रूद्रपुर क्षेत्रन्तर्गत डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन एवं यूजर चार्ज एकत्र करने का काम स्वयं सहायता समूह नारी शक्ति सेना को देने , मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुपालन में मोहल्ला स्वच्छता समिति को प्रतिदिन 500 की दर से मानदेय भुगतान करने के साथ मोहल्ला स्वच्छता समिति को समाप्त करने का निर्णय लिया गया, नगर निगम क्षेत्रन्तर्गत अतिक्रमण अभियानों/यूजरचार्ज/चालानी कार्यवाही हेतु दोनों सहायक नगर आयुत्तफ़ो हेतु 2 होमगार्ड जवान रखे जाने, नगर निगम रूद्रपुर में आगामी 2 वर्ष के लिये आउटसोर्स के माध्यम से मानवशत्तिफ़ की आपूर्ति हेतु आने वाले अनुमानित व्यय की वित्तीय व प्रशासनिक स्वीकृति, नगर निगम में वित्तीय वर्ष 2023-24 में स्टेशनरी की आपूर्ति हेतु ई-निविदा आमंत्रित किये जाने, नगर निगम सैप्टेज मैनेजमेंट रेगुलेशन-2019 के नियम संख्या 12-3 (इ) में निर्मित तालिका के क्रम संख्या 03 पर अंकित श्रेणी पक्के मकान के लिये शुल्क को रू0 1500-00 प्रति ट्रिप से घटाकर 0 1000 प्रति ट्रिप करने, दिú 29-01-2023 से दि0 28-02-2023 तक होर्डिंग / यूनिपोल विज्ञापन में 1 माह की समयावृद्धि करने, सभी व्यवसायिक भवनों/दुकानों के गृहकरदाताओं को गृहकर जमा करते समय अन्य दस्तावेजों के साथ व्यवसाय से सम्बन्धित लाईसेंस भी अनिवार्य करने, वित्तीय वर्ष के प्रारम्भ के 3 माह में गृहकर जमा करने पर गृहकरदाताओं को 5 प्रतिशत आवासीय भवनों में एवं 2 प्रतिशत अनावासीय भवन पर छूट देने, नगर निगम क्षेत्रन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 हेतु ट्रेड लाईसेंस निविदा आमंत्रित किये जाने एन3सीए को किराये पर दिये जाने हेतु किराये की धनराशि को कम करने तथा पगड़ी की धनराशि को आठ लाख से कम किये जाने ,गॉधी पार्क को सौन्दर्यीकरण के लिए पीपीपी मोड पर दिये जाने, नगर निगम क्षेत्रन्तर्गत ट्रांजिट कैम्प में डिवाईडरों पर प्रकाश व्यवस्था हेतु स्ट्रीट पोल लगाने एवं अन्य कुल 32 प्रस्ताव पारित किये गये।


बैठक में मुख्य नगर आयुक्त विशाल मिश्रा, वरिष्ठ अधिकारी जुबक मोहन सक्सेना, प्रभारी अधिशासी अधिकारी गजेंद्र पाल, पार्षद निमित्त शर्मा, विधान राय, प्रमोद शर्मा, सुशील चौहान ,शालू पाल ,बबलू सागर ,रीना जग्गा, पुष्पा रानी, सीमा गुप्ता, मोहनखेड़ा, राजेंद्र निषाद, सुरेश गोरी ,सुशील मंडल, रमेश कालरा आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *