Top Stories:

बड़ी खबर…पीवीआर और आईनॉक्स के बीच विलय की घोषणा के बाद देश की मल्टीप्लेक्स इंडस्ट्री में होगा बड़ा बदलाव

Summary

देश की मल्टिप्लेक्स इंडस्ट्री (multiplex industry in india) में बड़ा बदलाव हो रहा है। भारत की दो सबसे बड़ी मल्टिप्लेक्स चेन- पीवीआर सिनेमाज और आईनॉक्स लीजर के बीच मर्जर यानी विलय को मंजूरी दे दी गई हैं। दरअसल, पीवीआर और आईनॉक्स (PVR-Inox) कंपनी […]

देश की मल्टिप्लेक्स इंडस्ट्री (multiplex industry in india) में बड़ा बदलाव हो रहा है। भारत की दो सबसे बड़ी मल्टिप्लेक्स चेन- पीवीआर सिनेमाज और आईनॉक्स लीजर के बीच मर्जर यानी विलय को मंजूरी दे दी गई हैं। दरअसल, पीवीआर और आईनॉक्स (PVR-Inox) कंपनी के बोर्ड्स की आज यानी रविवार 27 मार्च को इस प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए  काफी समय से मीटिंग चल रही थी। 

पीवीआर लिमिटेड (ट्रांसफर कंपनी) ने रविवार को कहा कि उसके निदेशक मंडल ने कंपनी में और उसके साथ आईनॉक्स लीजर लिमिटेड (ट्रांसफर कंपनी) के मर्जर योजना को मंजूरी दे दी है। आईनॉक्स के बोर्ड ने विलय योजना को भी मंजूरी दे दी है। बता दें कि इस डील के बाद अब फिल्म एग्जिबिशन इंडस्ट्री का एक नया रूप देखने को मिल सकता है। विलय के बाद पीवीआर और आईनॉक्स लीजर संयुक्त रूप से पूरे भारत में 1,500 से अधिक स्क्रीनों के मालिक होंगे। 

बता दें कि पीवीआर और आईनॉक्स दोनों ही कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं। समामेलन के लिए शेयर विनिमय अनुपात आईनॉक्स के 10 शेयरों के लिए पीवीआर के तीन शेयर होंगे। विलय के बाद, आईनॉक्स प्रमोटरों की संयुक्त यूनिट में 16.66 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी, जबकि पीवीआर प्रमोटरों की 10.62 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। विलय के बाद आईनॉक्स के प्रमोटर्स पीवीआर के मौजूदा प्रमोटर्स के साथ विलय की गई यूनिट में को-प्रमोटर बन जाएंगे। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त विलय वाली कंपनी 16,000 करोड़ रुपये से अधिक मार्केट कैप वाली एक बड़ी कंपनी बनाएगी। आईनॉक्स लीजर का शेयर शुक्रवार को 6% से अधिक बढ़कर 470 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ था, जिसका मार्केट कैप 5,700 करोड़ रुपये था। पीवीआर का शेयर शुक्रवार को 1.55% की तेजी के साथ 1804 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ, जिसका मार्केट कैप 11,100 करोड़ रुपये से अधिक था। 

सबसे बड़ी फिल्म प्रदर्शनी कंपनी होगी

आईनॉक्स वर्तमान में 72 शहरों में 160 प्राॅपर्टीज में 675 स्क्रीन संचालित करता है, जबकि पीवीआर 73 शहरों में 181 प्राॅपर्टीज में 871 स्क्रीन ऑपरेट करता है। संयुक्त इकाई भारत में 109 शहरों में 341 संपत्तियों में 1,546 स्क्रीन का संचालन करने वाली सबसे बड़ी फिल्म प्रदर्शनी कंपनी बन जाएगी।

इसलिए लिया जा रहा फैसला

रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना महामारी से प्रभावित इंडस्ट्री मंदी से निपटने के लिए मर्जर की योजना बनाई है।  बता दें की पीवीआर और आईनॉक्स दोनों ही थिएटर कारोबार के बड़े प्लेयर हैं। कोरोनाकाल में इन कंपनियों को भारी नुकसान हुआ है जिसकी अब भरपाई की जाएगी। दूसरी तरफ प्लेयर नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम जैसे ओटीटी (ओवर-द-टॉप) प्लेयर इन्हें टक्कर दे रही है जो कि सिनेमा थिएटर इंडस्ट्री के लिए खतरा पैदा कर रही है। इस विलय का मतलब यह भी है कि पीवीआर-सिनेपोलिस विलय की बातचीत रुक सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *