Top Stories:
RUDRAPUR UTTRAKHAND

बड़ी खबर..मुख्यमंत्री ने काशीपुर में किया देश के प्रथम एरोमा पार्क का भूमि पूजन और प्लाटों का किया आवंटन,प्रदेश में चौबीस हजार से भी अधिक किसान जुडेंगे एरोमैटिक फार्मिंग से

Summary

काशीपुर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने काशीपुर में एरोमा पार्क का भमिपूजन कर प्लाटों का अवंटन किया। उन्होंने कहा कि आज कैप, सेलाकुई, सुगन्ध व्यापार संघ, दिल्ली तथा एशेंसियल ऑयल एसोसिएशन ऑफ इण्डिया नोएडा एवं सिडकुल द्वारा देश के प्रथम […]

काशीपुर

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने काशीपुर में एरोमा पार्क का भमिपूजन कर प्लाटों का अवंटन किया। उन्होंने कहा कि आज कैप, सेलाकुई, सुगन्ध व्यापार संघ, दिल्ली तथा एशेंसियल ऑयल एसोसिएशन ऑफ इण्डिया नोएडा एवं सिडकुल द्वारा देश के प्रथम एरोमा पार्क की स्थापना उत्तराखण्ड में की जा रही है, यह हमारे लिये गौरव की बात है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड देश का पहला राज्य है, जिसमें एरोमैटिक सेक्टर के विकास हेतु प्रदेश स्तर पर हमारी सरकार द्वारा एक विशिष्ट एवं समर्पित संस्थान सगन्ध पौधा केन्द्र (कैप) की स्थापना की गयी है, जिसे सगन्ध फार्मिंग द्वारा राज्य की आर्थिकी बढ़ाने का दायित्व सौंपा गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत दो दशकों में राज्य सरकार द्वारा कैप के माध्यम से प्रदेश में एरोमैटिक सेक्टर का काफी विकास किया गया है, जिसके माध्यम से प्रदेश में चौबीस हजार से भी अधिक किसान एरोमैटिक फार्मिंग से जुड़े है। प्रदेश में सरकार द्वारा एरोमैटिक सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए सगन्ध फॉर्मिग के कलस्टर विकसित किये गये हैं।

वर्तमान में प्रदेश में 109 एरोमा कलस्टरों में सगन्ध फॉर्मिंग की जा रही है, जिसके अन्तर्गत 192 आसवन सयंत्र स्थापित किए गए हैं। सगन्ध फॉर्मिंग के बढ़ते क्षेत्रफल से वर्तमान में एरोमा सेक्टर का टर्नओवर 86 करोड़ से अधिक हो गया है, जबकि वर्ष 2002 में एरोमा सेक्टर का टर्नओवर लगभग 2 करोड़ था।

आपको बताते चलें कि उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर इंडस्ट्रीज पार्कों की स्थापना की गई थी। जनपद उधम सिंह नगर में पंतनगर सिडकुल, सितारगंज सिडकुल के अलावा काशीपुर क्षेत्र में भी इंडस्ट्रीज स्थापित हैं। लेकिन आईएएस रोहित मीणा के सिडकुल एमडी बनने के बाद से नए उद्योगों की स्थापना में काफी सराहनीय कार्य हुआ है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के दिशा निर्देश पर उत्तराखंड राज्य में बाहरी निवेश को बढ़ाने के लिए संबंधित वरिष्ठ अधिकारी लगातार प्रयास कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *