DEHRADUN UTTRAKHAND

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज और वन मंत्री हरक सिंह रावत ने देहरादून में किया खादी हाट का उद्घाटन

Summary

देहरादून। उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री धर्म गुरु सतपाल महाराज ने वन, पर्यावरण, श्रम और रोज़गार मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत के साथ देहरादून में राजपुर रोड पर, बहुउद्देशीय बाज़ार ‘खादी हाट’ का उद्घाटन किया। इस केंद्र में उत्तराखंड के ग्रामीण […]

देहरादून। उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री धर्म गुरु सतपाल महाराज ने वन, पर्यावरण, श्रम और रोज़गार मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत के साथ देहरादून में राजपुर रोड पर, बहुउद्देशीय बाज़ार ‘खादी हाट’ का उद्घाटन किया। इस केंद्र में उत्तराखंड के ग्रामीण अंचल और सुदूरवर्ती पर्वतीय क्षेत्रों में महिलाओं द्वारा उत्पादित अनेक प्रकार के उपयोगी उत्पादों को बेचने के लिए प्रदर्शित किया गया है।

यहां पर राज्य की स्थानीय तथा पारंपरिक वस्तुओं का संग्रह भी उपलब्ध है। खादी हाट के माध्यम से बैम्बू बोर्ड, ग्राम्य श्री, उत्तराखंड सिल्क फेडरेशन, उत्तराखंड टी बोर्ड तथा खादी एवं ग्रामोद्योग द्वारा उत्पादित विविध उत्पादों का भी विक्रय किया जाएगा।

कार्यकम में उद्घाटन समारोह के बाद सभी स्टालो का निरीक्षण करने के बाद पर्यटन मंत्री ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस प्रकार के शोरूम खुलने से न केवल हमारे राज्य के विभिन्न विभागों द्वारा उत्पादित पारंपरिक उत्पादों तथा यहां उपयोग में लाई जाने वाली खाने-पीने की वस्तुओं को बढ़ावा मिलेगा, अपितु उत्तराखंड की महिलाओं व कारीगरों को रोज़गार के सुअवसर भी प्राप्त होंगे। राज्य में ऐसे महत्वपूर्ण केंद्रों को खोले जाने से हमारे प्रधानमंत्री के ‘वोकल फॉर लोकल‘ अभियान को बल मिलेगा। साथ ही, ‘आत्मनिर्भर भारत’ का सपना भी साकार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *