Top Stories:
LUCKNOW UTTARPRADESH

UP Chunav 3rd Phase: तीसरे फेज में अखिलेश यादव, एसपी बघेल, शिवपाल,असीम अरूण इन नेताओं की किस्मत का होगा फैसला

Summary

लखनऊ उत्तर प्रदेश के 16 जिलों के 59 विधानसभा क्षेत्रों में मैनपुरी जिले की करहल विधानसभा सीट (Karhal Seat) भी शामिल है जहां सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी से केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल (SP Baghel) और राज्‍य की मुख्‍य विपक्षी […]

लखनऊ

उत्तर प्रदेश के 16 जिलों के 59 विधानसभा क्षेत्रों में मैनपुरी जिले की करहल विधानसभा सीट (Karhal Seat) भी शामिल है जहां सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी से केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल (SP Baghel) और राज्‍य की मुख्‍य विपक्षी समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) आमने-सामने हैं।

उत्तर प्रदेश में जारी असेंबली इलेक्शन में जिन ज़िलों में मतदान होगा उनमें हाथरस, फिरोज़ाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रुख़ाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा शामिल हैं।

इस फेज में जहां वोट डाले जाने हैं उसे समाजवादी पार्टी (SP) का गढ़ माना जाता है, मगर पिछली बार बीजेपी (BJP) ने यहां अच्छा प्रदर्शन किया था 2017 के चुनावों में बीजेपी ने 59 में से 49 सीटें जीती थीं वहीं सपा नौ पर सिमट गई थी।

करहल सीट से सपा उम्मीदवार अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav)-

सपा प्रमुख अखिलेश यादव इटावा जिले स्थित अपने पैतृक गांव सैफई से बेहद नजदीक स्थित मैनपुरी जिले के करहल क्षेत्र से पहली बार विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं। अखिलेश के मुकाबले केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल के बीजेपी उम्मीदवार के रूप में सामने आने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है। करहल मैनपुरी लोकसभा सीट में आती है। 

जसवंतनगर सीट से शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Yadav)-

इस चरण में जिन प्रत्याशियों पर पर फोकस रहेगा उसमें अहम हैं शिवपाल यादव, अखिलेश के चाचा शिवपाल अपनी पारंपरिक जसवंतनगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।  वोटर समाजवादी पार्टी प्रमुख के चाचा शिवपाल सिंह यादव के भाग्य पर भी मुहर लगायेंगे गौर हो कि 1 996 से लगातार  शिवपाल यहां से विधायक चुने जाते रहे हैं, बीजेपी ने विवेक शाक्य को मैदान में उतारा है।

करहल सीट से बीजेपी प्रत्याशी एसपी बघेल (SP Baghel)-

एसपी बघेल केंद्रीय कानून राज्य मंत्री हैं जो इस दफा अखिलेश के खिलाफ करहल के चुनावी मैदान में उतरे हैं, उनके चुनाव पर तमाम निगाहें टिकी होंगी, खास बात ये कि एसपी बघेल पहले समाजवादी पार्टी में ही थे, बाद में बसपा के बाद अब बीजेपी के साथ हैं और अब अखिलेश यादव के खिलाफ ताल ठोंक रहे हैं, अब मतदाता किसे चुनते हैं ये तो भविष्य के गर्त में है।

IPS की नौकरी छोड़ राजनीति में कूदे असीम अरुण कन्नौज से लड़ रहे चुनाव 

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) छोड़कर राजनीति में कूदे अपर पुलिस महानिदेशक स्तर के अधिकारी रहे असीम अरुण भी इसी चरण में कन्नौज के सदर विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी के उम्मीदवार हैं, अरुण पूर्व पुलिस अधिकारी होने के साथ-साथ दलित समुदाय से आते हैं, असीम अरुण की टक्कर सपा उम्मीदवार अनिल दोहरे से है जो तीन बार सपा विधायक रहे हैं।

तीसरे चरण के कुल 627 उम्मीदवारों में राज्‍य सरकार के मंत्री सतीश महाना (महाराजपुर-कानपुर) व आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री (भोगांव-मैनपुरी) रामवीर उपाध्याय (हाथरस – सादाबाद) भाजपा से चुनाव मैदान में हैं जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद फर्रुखाबाद सदर से कांग्रेस की उम्मीदवार हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *