Top Stories:
RUDRAPUR UTTRAKHAND

एसटीएफ की ताबड़तोड़ गिरफ्तारियों से अपराधियों में हड़कंप, 20 साल पुराना 25000 का इनामी बदमाश किया गिरफ्तार

Summary

हरिद्वार जनपद से 20 वर्ष से कुख्यात डकैती का वांछित अपराधी 25 हजार का ईनामी बदमाश लखनऊ से और एक अन्य उधमसिंह नगर से 15 हजार का ईनामी बदमाश तमंचे समेत अपने साथी के साथ नानकमत्ता से एसटीएफ द्वारा गिरफ्तार […]

हरिद्वार जनपद से 20 वर्ष से कुख्यात डकैती का वांछित अपराधी 25 हजार का ईनामी बदमाश लखनऊ से और एक अन्य उधमसिंह नगर से 15 हजार का ईनामी बदमाश तमंचे समेत अपने साथी के साथ नानकमत्ता से एसटीएफ द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया ।

उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार द्वारा राज्य के इनामी अपराधियों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के तहत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल द्वारा उत्तराखंड में गैंगस्टर एवं इनामी अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश अपनी टीमों को दिए गए थे।

इसी क्रम में एसटीएफ टीम को सूचना प्राप्त हुई कि थाना गंगनहर से वर्ष 2002 से डकैती की घटना को अंजाम देकर फरार शातिर अपराधी परवेज उर्फ परू उर्फ रियासत पुत्र सदन पठान निवासी ग्राम फैजपुर थाना मुगलपुरा जिला मुरादाबाद जो कि 25 हजार का इनामी है, पिछले 20 सालों से वांछित चल रहा है।


एसटीएफ टीम को सूचना प्राप्त हुई थी थाना गंगनहर पर पंजीकृत मुकदमा अपराध संख्या 162/2002 धारा 395, 397 भा०द०वि० में वांछित अपराधी परवेज जो कि वर्ष 2002 से फरार चल रहा था एवं थाना गंगनहर पुलिस द्वारा जिसकी तलाश में गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। वर्ष 2003 में ही अभियुक्त परवेज के घर की कुर्की भी हुई थीं । अभियुक्त परवेज उर्फ परू के विरुद्ध मफरूरी में दिनांक 15 जून 2022 को आरोप पत्र प्रेषित किया गया था। अभियुक्त तब से अभी तक लगातार फरार चल रहा था एवं विगत 20 वर्षों से पुलिस उक्त परवेज को तलाश कर रही थी। उक्त परवेज के संबंध में सूचना प्राप्त हुई कि लखनऊ में आसिफ नाम बदलकर रह रहा था और छोटा हाथी चला रहा था। और लखनउ में ही शादी करके रह रहा था।

उक्त सूचना के आधार पर एसटीएफ देहरादून से एक टीम लखनऊ पहुंची एवं मुखबिर की सूचना के आधार पर परवेज उर्फ परू उपरोक्त को दिनांक 20 दिसंबर 2022 को लखनऊ से शाम लगभग 7:00 बजे गिरफ्तार किया गया।

-: अपराधिक इतिहास:-

अभियुक्त द्वारा अपने साथियों के साथ मिलकर दिनांक 10 अगस्त 2002 पूर्वी अम्बर तालाब रुड़की में एक घर में घुसकर मारपीट कर बंधक बनाकर डकैती की घटना को अंजाम दिया गया था । जिस संबंध में थाना गंगनहर पर मुकदमा 162/2002 धारा 395/397 भा0द0वि० दर्ज किया गया था। उक्त अपराध में परवेज के साथी सह अभियुक्त | राशिद पहलवान उर्फ पठान 2 जमील उर्फ छोटा 3 नदीम उर्फ संजय 4 आमीर उर्फ नैना 5 तनवीर उर्फ गुड्डू उर्फ हैदर उर्फ हकला को हरिद्वार पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया था लेकिन अभियुक्त परवेज तब से लगातार फरार चल रहा था। जिसकी पुलिस द्वारा कुर्की भी की जा चुकी थी। अभियक्त तब से लखनऊ में नाम बदल कर रह रहा था।

अभियुक्त के साथी नदीम का वर्ष 2006 में मुरादाबाद एनकाउंटर हो गया था। अभियुक्त के विरुद्ध थाना मुरादाबाद में हत्या लूट डकैती एवं मारपीट के कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। अभियुक्त सन 1990 से 2000 के दशक में मुरादाबाद का एक शातिर अपराधी रहा था। जिसके द्वारा गिरोह बनाकर संगीन अपराध किये जाते थे ।

अभियुक्त परवेज के पिता सदन की हत्या हुई थी एवं हत्या का बदला लेने के लिए अभियुक्त द्वारा जिनकी भी हत्या की गई थी।

  • एक अन्य प्रकरण में 15000 के इनामी की गिरफ्तारी:- साथ में उसका साथी भी गिरफ्तार दोनों से एक अवैध तमंचा कारतूस व स्मैक बरामद

दिनॉक 20.12.2022 को सीओ एसटीएफ सुमित पांडे द्वारा प्रभारी निरीक्षक एमपी सिंह के नेतृत्व में गठित एसटीएफ टीम के द्वारा थाना सितारगंज पुलिस के साथ मिलकर एक ज्वाइंट ऑपरेशन में नानकमत्ता थाना क्षेत्र में रनसाली जंगल से 15000 के इनामी अपराधी कुलदीप सिंह पुत्र मुख्तयार सिंह निवासी ग्राम पहसैनी थाना नानकमत्ता जिला उधम सिंह नगर की गिरफ्तारी की गई है।

इनामी अपराधी कुलदीप सिंह थाना सितारगंज के मुकदमा एफ आई आर नंबर 179/2022 धारा 8,21,29,60 एनडीपीएस एक्ट वांछित चल रहा था जिस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उधम सिंह नगर के द्वारा ₹15000 का इनाम घोषित किया गया था दिनांक 15 मई 2022 को थाना सितारगंज क्षेत्र में मोहम्मद आरिफ निवासी सितारगंज नाम के ड्रग्स डीलर की गिरफ्तारी की गई थी। जिसके कब्जे से काफी मात्रा में स्मैक बरामद हुई थी।पुलिस की जांच कार्रवाई से उक्त बरामद स्मैक को अभियुक्त कुलदीप सिंह उपरोक्त से लाए जाने की पुष्टि हुई थी और कुलदीप सिंह के विरुद्ध एनडीपीएस एक्ट के प्रावधानों के तहत अभियोग पंजीकृत हुआ था अभी से अभियुक्त फरार चल रहा था ।

उसकी गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ कुमाऊं यूनिट कार्य कर रही थी। इस कार्यवाही में आरक्षी विरेंद्र चौहान व आरक्षी अमरजीत की विशेष भूमिका रही ।

एसटीएफ की कुमाऊं यूनिट को इनामी कुलदीप सिंह के नानकमत्ता में होने की सूचना मिली जिस पर एसटीएफ की टीम के द्वारा स्थानीय सितारगंज पुलिस को साथ लेकर रेड की गई जिसमें इनामी कुलदीप सिंह हुआ उसका साथी पकड़ा गया इन दोनों के कब्जे से एक 315 बोर का अवैध तमंचा कारतूस व 6.35 ग्राम स्मैक की बरामदगी हुई दोनों का अपराधिक इतिहास खंगाला जा रहा है।

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल द्वारा बताया गया कि पिछले 3 दिनों से एसटीएफ की कुमाऊं यूनिट द्वारा हर रोज एक इनामी की गिरफ्तारी की गई है। इसी क्रम में आज टीम को 15000 के इनामी कुलदीप सिंह के नानकमत्ता में होने की सूचना मिली थी। जिस पर कार्रवाई करते हुए कुलदीप सिंह व उसका साथी गिरफ्तार हुआ है। जिनके कब्जे से एक तमंचा और स्मैक भी बरामद हुई है। पिछले एक माह में उत्तराखंड द्वारा अब तक कुल 15 इनामी अपराधियों की राज्य और राज्य के बाहर से गिरफ्तारी की गई है ।अभियान के तहत इनामी अपराधियों की तेजी से धरपकड़ की जा रही है जो इस माह के अंत तक चलती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *