Top Stories:
DELHI

Sputnik Light Vaccine in India: सितंबर में आ रही रूसी स्पूतनिक लाइट वैक्सीन कोरोना जंग में सिंगल डोज ही काफी रहेगी, 80 फीसदी असरदायक, इतने रुपए में मिलेगी

Summary

दिल्ली: भारत में वैक्सीनेशन अभियान को तेजी देने के लिए अब आ रही है स्पूतनिक लाइट वैक्सीन। देश में बन रही रूसी सिंगल डोज का बेसब्री से इंतजार हो रहा है क्योंकि कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच […]

दिल्ली:

भारत में वैक्सीनेशन अभियान को तेजी देने के लिए अब आ रही है स्पूतनिक लाइट वैक्सीन। देश में बन रही रूसी सिंगल डोज का बेसब्री से इंतजार हो रहा है क्योंकि कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच सिंगल डोज दवा से तेजी से बड़ी आबादी का टीकाकरण किया जा सकेगा। 80 फीसदी एफिकेसी रिजल्ट वाली स्पूतनिक लाइट वैक्सीन सितंबर में लॉन्च होने वाली है। पनेसिया बायोटेक को जल्द भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी देश के ड्रग रेगुलेटर से मिलने की उम्मीद है।

दरअसल स्पूतनिक लाइट वैक्सीन को भी रूस के गामलेया इंस्टिट्यूट ने बनाया है। मई में ही रूस में इस वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई थी अब भारत में जल्द मंजूरी की उम्मीद है। भारत में इस वैक्सीन की सिंगल डोज 750 रु में मिलेगी और एक्सपर्ट्स ने तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए सिंगल डोज वैक्सीन को देश के लिए ज्यादा फ़ायदेमंद करार दिया है।
गुड न्यूज यह भी है कि रूसी दवा स्पूतनिक वी की क़िल्लत भी अगस्त आखिर तक दूर हो जाएगी और हिमाचल के बद्दी में पनेसिया बायोटेक इस दवा का तेजी से उत्पादन कर हर साल 10 करोड़ डोज बनाने का दावा कर रही है जिसे डॉ रेड्डीज लगाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *