Top Stories:
KICHA UTTRAKHAND

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की जागरूकता हेतु किच्छा विधानसभा में निकाली गई रैली, विधायक राजेश शुक्ला ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Summary

किच्छा:- महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग उधमसिंहनगर द्वारा आयोजित प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत जागरूकता रैली का विधायक राजेश शुक्ला ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विधायक राजेश शुक्ला ने बताया कि केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री […]

किच्छा:-

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग उधमसिंहनगर द्वारा आयोजित प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत जागरूकता रैली का विधायक राजेश शुक्ला ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।


विधायक राजेश शुक्ला ने बताया कि केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का उद्देश्य काम करने वाली महिलाओं की मजदूरी के नुकसान की भरपाई करने के लिए मुआवजा देना और उनके उचित आराम और पोषण को सुनिश्चित करना, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और नकदी प्रोत्साहन के माध्यम से अधीन पोषण के प्रभाव को कम करना है। इस योजना से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान फायदा होगा योजना की लाभ राशि के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेजी जाती है, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत प्रथम बार गर्भवती महिलाओं को आंगनवाडी केंद्र में पंजीकरण कराने पर पौष्टिक आहार के लिए ₹5000 की आर्थिक मदद सीधे महिला के खाते में दी जाती है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को घर घर पहुंचाने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र में हर महीने पोषण दिवस मनाया जाता है जहां गर्भवती, धात्री महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के लिए जागरुक किया जाता है कोरोना काल के बाद महिला बाल विकास द्वारा संचालित योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने के लिए जन जागरुकता रैली का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से गीता आर्या, कविता राणा, प्रभा गोस्वामी, मोहिनी, सुनीता ठाकुर, लखविंदर कौर, रेनू अरोरा, रेनू चौधरी, मुनीजा, सहनाज, सुजाता समेत क्षेत्र के सैकड़ों आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *