RUDRAPUR UTTRAKHAND

सांसद अजय भट्ट ने दिशा समिति की वर्चुअल बैठक में अधिकारियों को दिए ये निर्देश

Summary

रूद्रपुर। भारत सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जन को मिलें इसके लिये सभी अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर विकास योजनओं को धरातल पर उतारे व विकास योजनाओं की मुख्य धरा से अन्तिम छोर के व्यक्ति को […]

रूद्रपुर। भारत सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जन को मिलें इसके लिये सभी अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर विकास योजनओं को धरातल पर उतारे व विकास योजनाओं की मुख्य धरा से अन्तिम छोर के व्यक्ति को जोडे। यह बात मा0 सांसद श्री अजय भट्ट जी ने आज कलक्टेªट सभागार में वर्चुअल के माध्यम से दिशा समिति की बैठक लेते हुये सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुये कही।

उन्होने सम्बन्धित विभाग को निर्देश दिये कि विधानसभावार जो भी विकास कार्य किये जाते है सम्बन्धित विभाग वहा के जनप्रतिनिधियों से सम्पर्क करते हुये क्षेत्र में किये जा रहे विकास कार्यो से उन्हे अवश्यक अवगत कराये ताकि आवश्यकतानुसार विकास कार्यो को धरातल पर उतारा जा सकें। मा0 सांसद ने मनरेगा के तहत किये जा रहे कार्यो की समीक्षा करते हुये कहा कि जो भी कार्य मनरेगा के तहत किये जा रहे है उन कार्यो को समयबद्धता, पारदर्शिता व गुणवत्ता के साथ पूर्ण करें। उन्होने कहा कि मनरेगा में लगाये गये श्रमिकों का समय पर भुगतान करना सुनिश्चित करें। समीक्षा के दौरान मा0 सांसद ने मनरेगा के तहत जनपद में तालाबो को विकशित करने, पुराने अतिक्रमण तालाबो को मुक्त कराने व अबतक किये गये कार्यो की विस्तृत रूप से जानकारी लेते हुये जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि तालाबो की क्या स्थिति है उसकी समीक्षा करते हुये रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होने प्रधानमंत्री सडक योजना के तहत सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन सडकों का निर्माण हो रहा है उन पर समय व गुणवत्ता का विशेष ध्यान देना सुनिश्चित करें।

उन्होने सडक से जुडे सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिनके द्वारा सडको का कार्य लम्बित है या किन्ही कारणों से कार्य रूका है वे सूची बनाकर उपलब्ध कराये। उन्होने कहा कि जिस भी कार्यदायी संस्था द्वारा कार्यो में हिला-हवाली की जा रही उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लायी जाये। उन्होने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुये कहा कि चयनित व्यक्तियों को जल्द से जल्द लाभ दिया जाये तथा इस योजना के तहत जिस आवासो का निर्माण किया जा रहा है उन्हे समय व गुणवत्ता के साथ पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि समीक्षा में जो भी बाते जनप्रतिनिधियों द्वारा अपने क्षेत्र की समस्याएं बातायी गयी है उनका गम्भीरता से संज्ञान लेते हुये उनका शीघ्र निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

उन्होने कहा कि जनपद को आकांक्षी जनपद का दर्जा प्राप्त हुआ है इस लिये कोई विशेष योजना बनाये जिसे जनपद को माॅडल के रूप में विकसित किया जा सकें। उन्होने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि एनएचएआई, एनएच द्वारा किये गये कार्यो का गहनता से देख-भाल करते हुये राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण कर्यो में जो भी कमियां है उन्होने गम्भीरता से लेते हुये पूर्ण करवाना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखे कि जो भी विकास योजनाएं आम जन से जुडी है उन योजनाओं को हम किस तरह से आम जन तक पहुंचाये इस पर विशेष फोकस दिया जाये। उन्होने समीक्षा के दौरान श्रमायुक्त निर्देश दिये कि साईकिल वितरण की सूची विधानसभावार तैयार कर मा0 विधायको को उपलब्ध कराये। मा0 सांसद द्वारा जनपद में वेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिये मुख्य चिकित्साधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये कि चिकित्सालय में जिन आवश्यक उपकरणों की आवश्यकता है उसकी सूची उपलब्ध कराये। उन्होने दीनदयाल, अन्त्योदय, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, एनआरएलएम के लिये जनपद में महिलाओं की आर्थिकी को मजबूत करने के लिये अधिक से अधिक महिलाओं को समूह से जोडने के निर्देश दिये ताकि उनकी आर्थिकी मजबूत हो सकें। उन्होने समूह की महिलाओं को वेहरत प्रशिक्षण कराने के निर्देश दिये ताकि वे कार्यो को सरलता से कर सकें।

जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने समीक्षा के दौरान मा0 सांसद एवं एवं विधायको का आभार व्यक्त किया। उन्होने आवगत कराया कि समय-समय पर प्रत्येक विभाग वार विकास योजनाओं की समीक्षा की जाती है तथा भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं द्वारा कराये गये कार्यो की जानकारी दी। उन्होने कहा कि मा0 सांसद द्वारा समीक्षा के दौरान जो भी दिशा-निर्देश दिये गये है उनका अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा।

इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक राजकुमार ठुकराल, किच्छा विधायक राजेश शुक्ला, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना, सचिव विकास प्राधिकरण पंकज उपाध्याय, निदेशक एयरपोर्ट पुनेठा, पीडी डीआरडीए हिमांशु जोशी, एनएचएआई से सुनील कुमार, मुख्य उद्यान अधिकारी एचसी तिवारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, डीपीआरओ विद्यासिंह सोमनाल, जिला शिक्षा एके सिंह सहित वर्चुअल के माध्यम से विधायक श्री हरभजन सिंह चीमा, पुष्कर सिंह धामी व अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *