Top Stories:
KICHA UTTRAKHAND

भगवान श्री कृष्ण के उपदेशों से मिलती है प्रेरणा,श्रीमद्भगवद्गीता हर युग में प्रासंगिक…राजेश शुक्ला

Summary

किच्छा:- भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर जी प्री स्कूल किच्छा में आयोजित कार्यक्रम का क्षेत्र विधायक राजेश शुक्ला ने बाल रूप श्री कृष्ण जी का पूजन कर शुभारंभ किया।विधायक राजेश शुक्ला ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, जिसे […]

किच्छा:-

भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर जी प्री स्कूल किच्छा में आयोजित कार्यक्रम का क्षेत्र विधायक राजेश शुक्ला ने बाल रूप श्री कृष्ण जी का पूजन कर शुभारंभ किया।
विधायक राजेश शुक्ला ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, जिसे केवल जन्माष्टमी या गोकुलाष्टमी के रूप में भी जाना जाता है, एक वार्षिक हिंदू त्योहार है जो विष्णुजी के दशावतारों में से आठवें और चौबीस अवतारों में से बाईसवें अवतार श्रीकृष्ण के जन्म का जश्न मनाता है।

यह हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार, कृष्ण पक्ष (अंधेरे पखवाड़े) के 6 दिन (अष्टमी) को भाद्रपद में मनाया जाता है । देश में जन्माष्टमी का पावन पर्व मनाया जा रहा है। भगवान श्रीकृष्ण का जन्मदिन भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर जन्माष्टमी के रूप में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाई जाती है। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप बालगोपाल की विशेष पूजा आराधना करने का महत्व होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार हर वर्ष भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है। आज 30 अगस्त, सोमवार के दिन श्रीकृष्ण जन्माष्टमी हर्षण योग में है। इस योग को बेहद ही शुभ योग माना गया है। इसके अलावा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन कृत्तिका और रोहिणी नक्षत्र भी रहेगा जिस कारण से इसका महत्व कई गुना बढ़ गया है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से विद्यालय प्रबंधक एकता खड़का, वरिष्ठ समाजसेवी छोटेलाल कोली, हरविंदर सिंह चुघ, मयंक तिवारी, रवि कांत वर्मा, गोल्डी गोराया, अजय साहनी, ममता नारंग ,सावित्री देवी, हरिओम शर्मा, रिंकू कोली, गुलफंसा अंसारी ,लक्ष्मी, काजल समेंत विद्यालय परिवार मौजूद था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *