RUDRAPUR

दिल्ली पब्लिक स्कूल रुद्रपुर में 31वी सीनियर राष्ट्रीय फेंसिंग चैंपियनशिप का शुभारंभ..प्रसिद्ध फेंसर भवानी देवी भी रहीं मौजूद

Summary

रुद्रपुर। 19 मार्च से 21 मार्च 2021 तक 31वी सीनियर राष्ट्रीय फेंसिंग चैंपियनशिप का आयोजन दिल्ली पब्लिक स्कूल रुद्रपुर में किया जा रहा है । भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन के सेक्रेटरी जनरल राजीव मेहता , आनंदेश्वर पांडे (कोषाध्यक्ष, भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन) […]

रुद्रपुर। 19 मार्च से 21 मार्च 2021 तक 31वी सीनियर राष्ट्रीय फेंसिंग चैंपियनशिप का आयोजन दिल्ली पब्लिक स्कूल रुद्रपुर में किया जा रहा है । भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन के सेक्रेटरी जनरल राजीव मेहता , आनंदेश्वर पांडे (कोषाध्यक्ष, भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन) , दाऊद खान (वरिष्ठ उपाध्यक्ष ,फेंसिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया), डॉ. सुरेश गंगवार (सदस्य, केंद्रीय सलाहकार समिति, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, उत्तराखंड सरकार) , बशीर अहमद जी (सेक्रेटरी जनरल,फेसिंग एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया) एवम सी. ए.भवानी देवी (फर्स्ट इंडियन फेंसर टू क्वालीफाई फॉर ओलंपिक्स) ने दीप प्रज्वलन कर इस टूर्नामेंट का शुभारंभ किया ।

यह चैम्पियनशिप इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस टूर्नामेंट में ओलंपिक के लिए पहली बार भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली भारतीय तलवारबाज सी.ए. भवानी देवी दिल्ली पब्लिक स्कूल रूद्रपुर में खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ा रही है| इस प्रतियोगिता में बुडापेस्ट हंगरी में 11 मार्च 2021 से 14 मार्च 2001 तक हुई प्रतियोगिता सिवरे वर्ल्ड कप में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ी जिशोनिधि (एस.एस.सी.बी.), विशाल थापर (जम्मू -कश्मीर), वीरेंद्र सिंह (पंजाब) सहित 20 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी इस प्रतियोगिता का हिस्सा ले रहे हैं ।

भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन के सेक्रेटरी जनरल राजीव मेहता ने आयोजन की ज़िम्मेदारी उत्तराखंड फेंसिंग एसोसिएशन को व दिल्ली पब्लिक स्कूल रुद्रपुर को सयुक्त रूप से सौंपी है। देश के विभिन्न 32 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ आर्मी की टीमें भी इस चैंपियनशिप में प्रतिभाग करेंगी । जिनमें से 29 टीमो के 604 खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहें है। उन्होंने बताया कि भारतीय ओलंपिक संघ ने दिल्ली पब्लिक स्कूल रुद्रपुर में नेशनल फेंसिंग एकेडमी सेंटर खोलने की घोषणा की है। इसके अतिरिक्त देहरादून और नैनीताल जिले में भी फेंसिंग के जिला स्तर का सेंटर खुलेंगे। इससे फेसिंग में रूचि लेने वाले छात्रों को अनेक अवसर और संसाधन उपलब्ध होंगे। वह इस क्षेत्र में खिलाड़ियों को तलवारबाजी में पारंगत करने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए तत्पर है ।

श्रीआनंदेश्वर पांडे (कोषाध्यक्ष भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन) ने अपने वक्तव्य में कहा की फेंसिंग के क्षेत्र में जो भी कमियां थी संसाधनों की अनुपलब्धता थी वह उसे भविष्य में दूर करने का प्रयास करेंगे और खिलाड़ियों को हर संभव सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास करेंगे।

इस प्रतियोगिता के विषय में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया गया कि रुद्रपुर में पहली बार किसी विद्यालय के द्वारा इतने बड़े स्तर पर राष्ट्रीय चैंपियनशिप का आयोजन सफलता पूर्वक किया जा रहा है |

कार्यक्रम में पहुंचे भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के सदस्य सुरेश गंगवार ने कहा कि यह पूरे उत्तराखंड के लिए गर्व का विषय है कि रुद्रपुर शहर के दिल्ली पब्लिक स्कूल में फेंसिग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है । उन्होंने कहा कि दिल्ली पब्लिक स्कूल रुद्रपुर के चेयरमैन सुरजीत सिंह ग्रोवर बड़ी दूरदर्शिता के साथ काम कर रहे हैं ।

कार्यक्रम में जिला पंचायत के जिला अभियंता बीसी छिम्बाल ने भी शिरकत की । उन्होंने कहा कि ये खेल मध्यकालीन भारत का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है । लेकिन दिल्ली पब्लिक स्कूल ने इस खेल को जीवंत कर दिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *