RUDRAPUR UTTRAKHAND

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर जिलाधिकारी ने बैठक में अधिकारियों को दिए ये निर्देश

Summary

रूद्रपुर। जिलाधिकारी रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में अन्य प्रान्तों में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में लगातार बढोतरी को देखते हुये सम्बन्धित अधिकारियों के साथ जिला टास्क फोर्स की बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होने कहा कि जिस […]

रूद्रपुर। जिलाधिकारी रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में अन्य प्रान्तों में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में लगातार बढोतरी को देखते हुये सम्बन्धित अधिकारियों के साथ जिला टास्क फोर्स की बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होने कहा कि जिस प्रकार से अन्य प्रदेशो में कोविड-19 संक्रमण बढने के मामले सामने आ रहे है उसे देखते हुये अधिकारी पूर्व की भांति अपनी तैयारियों दुरूस्थ रखे। उन्होने स्वास्थ्य विभाग की टीम को जनपद की सीमाओ, औद्योगिक क्षेत्र व बस्तियों में सैम्पलिंग/टैस्टिंग बढाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि जिन क्षेत्रो में कम टेस्टिंग व सैम्पलिंग हो रही है उन क्षेत्रों में और तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि ऐसे जगहो पर फोकस करे जहां पर कोविड-19 संक्रमण बढने के अधिक सम्भावना है।

उन्होने कहा कि बाहर से आने वाले लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री के अनुसार कडी नजर रखते हुये भारत सरकार व राज्य सरकार की गाइडलाइन के तहत आवश्यक कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि ट्रू-नेट, आरटीपीसीआर मशीन, पीपी किट, सेनेटाईजर, मास्क आदि की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में रखना सुनिश्चत करे। उन्होने सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को निर्देश दिये कि कार्यालयों में आने वाले लोगों को मास्क, सेनेटाईजर व सामाजिक दूरी के नियमो के प्रति जागरूक करे व स्वंय भी पालन करना सुनिश्चित करें। उन्होने पुलिस विभाग को सार्वजनिक स्थानों व बाजारो में मास्क, सामाजिक दूरी के प्रति सख्ती बरतने के निर्देश दिये।

उन्होने कहा कि इस सम्बन्ध में व्यापरियो के साथ बैठक कर कोविड-19 से बचाव व भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा जारी गाईड लाइन के बारे में जागरूक करें। उन्होने सीएमओ को निर्देश दिये कि फ्रन्ट लाईन वर्करो का सतप्रतिशत टीकाकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि लोग पहली डोज लगवाकर अन्यत्र ड्यूटी पर चले गये है उनसे सम्पर्क कर उसी स्थान पर दूसरी डोज लगवाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि वैक्सीनेशन केन्द्रों पर अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाना सुनिश्चित करें। उन्होने सीएमओ को निर्देश दिये कि विद्यालयो में भी बच्चों का कोविड-19 के टेस्ट करना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि जनपद में अभी कोविड-19 संक्रमण की स्थिति समान्य है लेकिन जिस तरह से अन्य प्रान्तो में कोरोना के मामले लगातार बढ रहे है उसे देखते हुये सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होने कहा कि भारत सरकार द्वारा राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत 01 मार्च से सभी बडे सरकारी अस्पतालों में 60 वर्ष से अधिक आयु वाले एवं 45 वर्ष से 59 वर्ष के गम्भीर बीमारियांे से ग्रसित लोगों को टीका निःशुल्क लगाया जा रहा है। उन्होने आमजन से अपील करते हुये कहा कि कोविड-19 का टीका अवश्य लगवाये।

जिलाधिकारी ने वर्चुअल के माध्यम से जुडे सभी सीएमएस को निर्देश दिये कि जिनके द्वारा अभी तक ब्लाक टास्क फोर्स की बैठक आयोजित नही की गयी है वे सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुये तत्काल ब्लाक टास्क फोर्स की बैठक करना सुनिश्चित करें। उन्होनेे कहा कि जिन्हे कोविड-19 टीकाकरण के दौरान कोई भी समस्या आती है तो एसीएमओ डा0 हरेन्द्र मलिक से तत्काल सम्पर्क करें। उन्होने कहा कि यदि इसमे किसी स्तर पर भी लापर्वाही पायी गयी तो सम्बन्धित के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। उन्होने कहा कि वैक्सीन की प्रथम डोज व द्वितीय डोज की सूची अपडेट कर जिन लोगों द्वारा अभी तक प्रथम व द्वितीय डोज अभी तक नही लगायी गयी है उनका कारण सहित रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जिन लोगों को द्वितीय डोज लगनी है उन लोगों को मैसेज व फोन के माध्यम से सम्पर्क कर द्वितीय डोज लगाने हेतु प्रेरित करें।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना, एएसपी मिथलेश सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 डीएस पंचपाल, जिला विकास अधिकारी डा0 महेश कुमार, पीएमएस डा0 आरएस सामन्त, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्या, एसीएमओ डा0 हरेन्द्र मलिक, डा0 मनु खन्ना, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, डीपीआरओ विद्या सिंह सोमनाल, डा0 अजयवीर सिंह, डा0 गौरव अग्रवाल, डा0 अभिषेक शर्मा, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी उमाशंकर नेगी, आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *