Top Stories:

2020 में स्विस बैंक में एकाएक इतना बढ़ा भारतीयों का धन..कांग्रेसी नेता राज बब्बर ने ट्विटर के माध्यम से बीजेपी पर कसा तंज..

Summary

अन्तर्राष्ट्रीय स्विट्जरलैंड के बैंकों में भारतीयों का जमा पैसा बढ़कर 20 हजार करोड़ के पार पहुंच गया है। स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक स्विस नेशनल बैंक (SNB) के डेटा के मुताबिक की तरफ से जारी डेटा के मुताबिक वहां भारतीयों का […]

अन्तर्राष्ट्रीय

स्विट्जरलैंड के बैंकों में भारतीयों का जमा पैसा बढ़कर 20 हजार करोड़ के पार पहुंच गया है। स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक स्विस नेशनल बैंक (SNB) के डेटा के मुताबिक की तरफ से जारी डेटा के मुताबिक वहां भारतीयों का 2.55 बिलियन स्विस फ़्रैंक (20,700 करोड़ रुपये से अधिक) पैसा जमा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्राइवेट बैकों के खातों में जमा पैसे में कमी आई है। वहीं, सिक्योरिटीज, कंपनियों और वित्तीय संस्थानों की तरफ से पहले से अधिक पैसा जमा कराया गया है।SNB के डाटा के मुताबिक, साल 2019 के अंत तक भारतीयों की जमा रकम का आंकड़ा 899 मिलियन स्विस फ्रैंक (6,625 करोड़ रुपये) था। 2019 का आंकड़ा दो साल की गिरावट के ट्रेंड के उलट था और पिछले 13 साल में बैंक में भारतीयों की जमा का सर्वोच्च स्तर था। बैंक के मुताबिक, इससे पहले साल 2006 में लगभग 6.5 बिलियन स्विस फ्रैंक के साथ भारतीयों की जमा रकम ने रिकॉर्ड उच्च स्तर छुआ था, लेकिन इसके बाद  2011, 2013 और 2017 को छोड़कर स्विस बैंक में पैसा जमा कराने में भारतीयों ने ज्यादा रुचि नहीं दिखाई थी। लेकिन 2020 ने जमा रकम के सारे आंकड़े पीछे छोड़ दिए। साल 2020 में भारतीय जमा राशि में जहां निजी कस्टमर खातों की हिस्सेदारी करीब 4000 करोड़ रुपये थी, वहीं 3100 करोड़ रुपये अन्य बैंकों के जरिये जमा कराए गए थे।

कुल मिलाकर स्विस बैंकों में विभिन्न देशों के ग्राहकों की जमा राशि 2020 में बढ़कर करीब 2,000 अरब स्विस फ्रैंक पहुंच गई है। इसमें से 600 अरब स्विस फ्रैंक विदेशी ग्राहकों की जमा राशि है। इस लिस्ट में ब्रिटेन सबसे आगे है। उसके नागरिकों के स्विस बैंकों में 377 अरब स्विस फ्रैंक जमा हैं। उसके बाद अमेरिका के (152 अरब स्विस फ्रैंक) का स्थान है।स्विस बैंक में जमा राशि की लिस्ट में टॉप 10 में अन्य वेस्ट इंडीज, फ्रांस, हांगकांग, जर्मनी, सिंगापुर, लक्जमबर्ग, केमैन आईलैंड और बहामास जैसे देश शामिल हैं। भारत इस सूची में 51वें स्थान पर है और न्यूजीलैंड, नॉर्वे, स्वीडन, डेनमार्क, हंगरी, मॉरीशस, पाकिस्तान, बांग्लादेश तथा श्रीलंका जैसे देशों से आगे है। ब्रिक्स देशों में भारत, चीन और रूस से नीचे लेकिन दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील से आगे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *