Top Stories:
DELHI

तीसरी लहर आ गई? दो महीने बाद एक दिन में सबसे ज्यादा 47,092 नए कोरोना पॉजीटिव, 24 घंटे में 509 मरीजों की मौत, एक्टिव केस 4 लाख के करीब पहुँचे

Summary

दिल्ली: बीते 24 घंटे में भारत में 47,092 नए कोरोना मरीज मिले हैं और इस दौरान 509 लोगों की मौत हो गई है। जबकि बुधवार को 35,181 मरीज कोरोना को मात देकर डिस्चार्ज हो गए। इसी के साथ देश में […]

दिल्ली:

बीते 24 घंटे में भारत में 47,092 नए कोरोना मरीज मिले हैं और इस दौरान 509 लोगों की मौत हो गई है। जबकि बुधवार को 35,181 मरीज कोरोना को मात देकर डिस्चार्ज हो गए। इसी के साथ देश में एक्टिव मरीजों की तादाद 4 लाख के करीब (3,89,583) पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में आए नए मामलों में सबसे अधिक 32,803 केरल से आए हैं जबकि राज्य में 173 लोगों की कोरोना से मौत हो गई। जबकि महाराष्ट्र से 4,456 नए कोरोना पॉजीटिव मिले हैं।

दो महीने बाद कोरोना के दैनिक मामले सबसे अधिक आए हैं और इसी के साथ तीसरी लहर का डर सच साबित होता दिख रहा है। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को जो बुलेटिन जारी किया था उसमें 41,965 नए मामले और 460 मौतें रिकॉर्ड की गई थी। जाहिर है कोरोना के दैनिक मामले और मौत के बढ़ते आँकड़ों ने भारत सरकार से लेकर राज्य सरकारों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

यही वजह है कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय राज्यों को त्योहारी सीजन में भीड़ न जुटने देने के निर्देश दे चुका है लेकिन उत्तराखंड से लेकर तमाम राज्यों से गाहे-बगाहे भीड़ जुटने की तस्वीरें आती रहती हैं। उत्तराखंड में तो कोरोना जंग में ‘दो गज दूरी मास्क है जरूरी’ जैसे जीवन रक्षक नारे को तिलांजलि देते खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से लेकर सरकार और सत्ताधारी दल नजर आते हैं तो उससे किसी भी तरह विपक्षी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी पीछे नहीं रहना चाहते हैं। धरने-प्रदर्शन से लेकर रोड शो आदि में खूब भीड़ जुटाई जा रही।


दरअसल कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी के बावजूद न सँभलने की क़ीमत फिर से संक्रमण की भयावहता का दौर दोहरा सकती है। फिलहाल सबसे ज्यादा संक्रमण केरल और महाराष्ट्र में सामने आ रहा है, जहां सबसे ज्यादा पॉजीटिविटी रेट बना हुआ है। अकेले केरल से 70 फीसदी नए केस आ रहे हैं।
पिछले आठ दिनों में अगर सोमवार को अलग कर दें तो सात दिनों में कोरोना के नए केस रोजाना 40 हजार के पार ही आए हैं जो बेहद चिन्ता बढ़ाने वाले हैं।

कोरोना वायरस के नए स्वरूप C.1.2. के सामने आने के बाद मुम्बई में बीएमसी( Brihanmumbai Municipal Corporation) ने ऐलान किया है कि तीन सितंबर से यूरोप, चीन, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और मिडल ईस्ट से आने वाले अन्तरराष्ट्रीय यात्रियों को निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट दिखाना जरूरी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *