Top Stories:
RUDRAPUR UTTRAKHAND

अच्छी खबर..जमरानी बांध परियोजना को वित्त मंत्रालय के पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में शामिल करने की मिली स्वीकृति

Summary

कुमाऊं के तराई भाबर क्षेत्र के लिए बेहद अहम जमरानी बांध परियोजना को लेकर आखिरकार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की कोशिश रंग लाने लगी हैं। जमरानी बांध परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में शामिल करने के लिए पब्लिक इन्वेस्टमेंट […]

कुमाऊं के तराई भाबर क्षेत्र के लिए बेहद अहम जमरानी बांध परियोजना को लेकर आखिरकार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की कोशिश रंग लाने लगी हैं। जमरानी बांध परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में शामिल करने के लिए पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड, वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है।
प्रदेश की महत्वपूर्ण जमरानी बांध परियोजना को पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड (पी.आई.बी.) द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में शामिल करने के लिए स्वीकृति दी गईं है। मुख्यमंत्री धामी के अनुरोध पर पूर्व में जमरानी बांध परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत सम्मिलित करने की स्वीकृति जल शक्ति मंत्रालय द्वारा गठित स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में प्रदान की गई थी।


अब सीएम के प्रयासों का असर है कि जमरानी बांध परियोजना को वित्त मंत्रालय के पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड द्वारा इसे प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में शामिल करने की स्वीकृति प्रदान की गई है।


जानिए क्या है जमरानी बांध परियोजना
दरअसल कुमाऊं के मैदानी क्षेत्र के लिए बेहद अहम जमरानी बांध परियोजना को वर्ष 2027 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत 57065 हेक्टेयर अतिरिक्त सिंचाई के साथ-साथ हल्द्वानी शहर को वर्ष 2055 तक 42 एमसीएम पेयजल उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था है। परियोजना से हर साल 63 मिलियन यूनिट बिजली पैदा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *