Top Stories:
DEHRADUN UTTRAKHAND

अच्छी ख़बर: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लगाई घोषणाओं की झड़ी, सदन से सड़क तक हो रहे हैं चर्चे, जानिए किसके हिस्से में आया कौन सा तोहफ़ा

Summary

देहरादून उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव नजदीक है। ऐसे में सीएम धामी जनता को रुझाने के लिए एक के बाद एक कई बड़ी घोषणाएं कर रहे हैं। सदन से लेकर सड़क तक सीएम की घोषणाओं के चर्चे हो रहे हैं। सीएम […]

देहरादून

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव नजदीक है। ऐसे में सीएम धामी जनता को रुझाने के लिए एक के बाद एक कई बड़ी घोषणाएं कर रहे हैं। सदन से लेकर सड़क तक सीएम की घोषणाओं के चर्चे हो रहे हैं। सीएम धामी ने 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्राओं को प्री लोडेड कंटेंट के साथ टैबलेट देने का ऐलान किया है। साथ ही पुलिस और राजस्व की प्रोत्साहन राशि को भी बढ़ाया गया है। वहीं विधायक निधि में कटौती पर भी रोक लगा दी है।

बता दें कि सीएम ने विधायक निधि में कोरोना काल में की गई कटौती को लेने का ऐलान किया है। विधायक निधि में इस साल एक करोड़ की कटौती नही होगी। इसके साथ ही उच्च शिक्षा के सभी छात्रों को सरकार मुफ्त टेबलेट उपलब्ध कराएगी। कैंट बोर्ड में निवास करने वाले पूर्व सैनिकों के भवन कर को अन्य स्थानों की तर्ज पर निर्धारण होगा। इसके साथ ही भू कानून समेत जमीनों से जुड़े कई मसलों पर पूर्व मुख्य सचिव सुभाष कुमार की अध्यक्षता में कमेटी का गठन करने का ऐलान किया गया है। वहीं सीएम ने पुलिस विभाग के इंस्पेक्टर लेवल तक के कर्मचारी को कोविड काल में बेहतर काम करने के लिए 10,000 एक मुफ्त प्रोत्साहन राशि देने का फैसला लिया है। साथ ही राजस्व विभाग को भी 10,000 एक मुफ्त प्रोत्साहन राशि देने का फैसला लिया गया है।

युवाओं को राहत देते हुए सीएम ने समूह ग के बाद अब समूह ख के पदों पर भी मिलेगी उम्र में एक साल की राहत देने की घोषणा की है। वहीं Dr शिवानंद नौटियाल छात्रवृत्ति में भी इजाफा किया गया है। अब 11 के स्थान पर 100 बच्चो और 250 के स्थान पर 1500 रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जाएगी। वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घोषणा की कि उत्तराखंड में बालिकाओं के लिए अलग शौचालय बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अलग शौचालय नहीं होने के चलते बालिकाओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जल्द से जल्द हर विद्यालय में छात्राओं के लिए अलग शौचालय बनाने का काम शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *