Top Stories:
DEHRADUN UTTRAKHAND

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत का यह बड़ा निर्णय प्रदेश के लिए है बहुत महत्वपूर्ण … इस निर्णय से प्रदेश को मिलेगी बड़ी राहत

Summary

देहरादून उत्तराखंड सरकार ने कोविड महामारी के दौर में एक बड़ा निर्णय लिया है । सरकार ने यह तय किया है कि प्रदेश के सभी ऐसे बच्चे, जिन्होंने कोविड -19 महामारी से अपने माता – पिता को खोया है, उन […]

देहरादून

उत्तराखंड सरकार ने कोविड महामारी के दौर में एक बड़ा निर्णय लिया है । सरकार ने यह तय किया है कि प्रदेश के सभी ऐसे बच्चे, जिन्होंने कोविड -19 महामारी से अपने माता – पिता को खोया है, उन सभी की जिम्मेदारी सरकार उठाएगी। इसके लिए उत्तराखंड सरकार ‘मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना’ लेकर आई है ।

राज्य के ऐसे बच्चों की आयु 21 वर्ष होने तक उनके भरण-पोषण व शिक्षा की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी। उनको प्रतिमाह 3000 रुपए भत्ता दिया जाएगा। इन बच्चों के वयस्क होने तक उनकी पैतृक संपत्ति को बेचने का अधिकार किसी को नहीं होगा। यह जिम्मेदारी संबंधित जिले के जिलाधिकारी की होगी।

ऐसे सभी बच्चों को राज्य की सरकारी नौकरियों में 5 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिया जायेगा। प्रदेश में ऐसे बच्चों को भी प्रतिमाह 3000 रुपए का भरण-पोषण भत्ता दिया जायेगा जिनके परिवार में कमाने वाला एकमात्र मुखिया की मृत्यु कोविड -19 संक्रमण से हुई हो। इस निर्णय के बाद भाजपा जिलाध्यक्ष शिव अरोरा ने इस निर्णय पर खुशी जताते हुए कहा कि यह तीरथ सरकार का एक बड़ा जनहित का निर्णय है । इससे मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की दूरगामी सोच का हिस्सा माना जा सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *