Top Stories:

बड़ी खबर…न्यूज पोर्टल ‘द वायर’ का विस्फोटक खुलासा : इजराइली स्पाईवेयर ‘पेगासस’ के निशाने पर राहुल गांधी, प्रशांत किशोर और 2 मंत्री, 40 भारतीय पत्रकार

Summary

कांग्रेस नेता राहुल गांधी, चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव समेत एक अन्य मंत्रियों के फोन की कथित निगरानी में इजरायली स्पाइवेयर ‘पेगासस’ के संभावित टारगेट के मामले सामने आए हैं। न्यूज पोर्टल  ‘द वायर’ ने अपने […]

कांग्रेस नेता राहुल गांधी, चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव समेत एक अन्य मंत्रियों के फोन की कथित निगरानी में इजरायली स्पाइवेयर ‘पेगासस’ के संभावित टारगेट के मामले सामने आए हैं। न्यूज पोर्टल  ‘द वायर’ ने अपने दूसरे विस्फोटक खुलासे में ये बाते कही है। इससे पहले रविवार को 40 भारतीय पत्रकारों के फोन कॉल्स की निगरानी करने का कथित खुलासा हो चुका है। हालांकि, आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि देश और लोकतंत्र को बदनाम करने की ये साजिश है।

सोमवार को अपने नए खुलासे में दो वर्तमान केंद्रीय मंत्री, प्रह्लाद पटेल और अश्विनी वैष्णव शामिल हैं। ‘द वायर’ ने कहा कि इसमें प्रशांत किशोर शामिल हैं, जिन्होंने भाजपा के 2014 के अभियान में एक बड़ी भूमिका निभाई, जिसने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पहली बार एक शानदार जनादेश के साथ सत्ता में आते देखा। हाल ही में, उन्हें बंगाल में ममता बनर्जी और तमिलनाडु में एमके स्टालिन की जीत में अहम भूमिका निभाने का श्रेय दिया गया है।

आईटी मंत्री वैष्णव ने आज पहले संसद में कहा था कि सनसनीखेज दावों के पीछे “कोई सार नहीं” है। उन्होंने कहा कि यह कोई संयोग नहीं है कि संसद का मानसून सत्र शुरू होने से एक दिन पहले ये खबर आई। उन्होंने कहा, “कल रात एक वेब पोर्टल द्वारा एक बेहद सनसनीखेज खबर प्रकाशित की गई थी। इस कहानी के आसपास कई शीर्ष आरोप लगाए गए थे। प्रेस रिपोर्ट संसद के मानसून सत्र से एक दिन पहले सामने आई थी। यह संयोग नहीं हो सकता है।”

उन्होंने कहा कि पहले भी व्हाट्सअप पर ‘पेगासस’ के इस्तेमाल को लेकर इसी तरह के दावे किए जाते थे। उन रिपोर्टों का कोई तथ्यात्मक आधार नहीं था और सभी पक्षों ने इसका खंडन किया था। भारतीय लोकतंत्र और इसकी सुस्थापित संस्थाओं को बदनाम करने की कोशिश लगती है।

इससे पहले 3 सदस्यीय चुनाव आयोग के एकमात्र सदस्य अशोक लवासा ने कहा था कि पीएम मोदी ने 2019 के आम चुनाव के लिए चुनाव प्रचार करते समय आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया था, उन्हें निगरानी के लिए संभावित उम्मीदवार के रूप में भी चुना गया था। फ़ोन नंबरों के लीक हुए रिकॉर्ड जो ‘द वायर’ ने बताए हैं।

रविवार को, ‘द वायर’ ने एक जांच के हिस्से के रूप में खुलासा किया कि विभिन्न मीडिया घरानों के कम-से-कम 40 भारतीय पत्रकार निगरानी के लिए संभावित लक्ष्यों की सूची में शामिल थे, जो विवादास्पद इजरायली स्पाईवेयर पेगासस का उपयोग करके उनके उपकरणों की व्यवस्थित हैकिंग के माध्यम से किए गए थे। एक विस्तृत रिपोर्ट में, इसने यह भी कहा कि फोरेंसिक परीक्षणों ने पुष्टि की कि कई संभावित पीड़ितों की वास्तव में अज्ञात स्रोतों द्वारा पेगासस ऐप के माध्यम से जासूसी की गई थी।

300 से अधिक सत्यापित भारतीय मोबाइल टेलीफोन नंबरों के डेटाबेस में 40 से अधिक पत्रकार, तीन प्रमुख विपक्षी हस्तियां, एक संवैधानिक प्राधिकरण, नरेंद्र मोदी सरकार में दो सेवारत मंत्री, सुरक्षा संगठनों के वर्तमान और पूर्व प्रमुख और अधिकारी और कई व्यवसायी शामिल हैं।

पेगासस एक स्पाइवेयर है जिसे एनएसओ ग्रुप नाम की एक इजरायली “साइबर हथियार” कंपनी द्वारा विकसित किया गया था। पहली बार यह खबर 2016 में आई थी जब कई आईफोन उपयोगकर्ताओं को सॉफ्टवेयर द्वारा उन्हें हैक करने के लिए लक्षित किया गया था। जबकि आईफोन ने उन कमजोरियों को ठीक करने का दावा किया था जो पेगासस  को अपने उपयोगकर्ताओं के उपकरणों में घुसपैठ करने की अनुमति देती थीं, बाद में स्पाइवेयर को एंड्रायड उपकरणों को भी हैक करने की सूचना मिली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *