Top Stories:
DEHRADUN UTTRAKHAND

सावधान रहें ..फिर बढ़ सकता है एक हफ्ते कोरोना कर्फ़्यू! राज्य में संक्रमण क़ाबू में लेकिन डेल्टा प्लस पॉजीटिव मरीज मिलने से हड़कंप

Summary

देहरादून: उत्तराखंड में कल से कोरोना कर्फ़्यू एक हफ्ते और बढ़ सकता है। इस हफ्ते के लिए जारी कर्फ़्यू की मियाद 31 अगस्त सुबह छह बजे समाप्त हो जाएगी लिहाजा धामी सरकार कोविड कर्फ़्यू बढ़ाने का फैसला आज कर सकती […]

देहरादून:

उत्तराखंड में कल से कोरोना कर्फ़्यू एक हफ्ते और बढ़ सकता है। इस हफ्ते के लिए जारी कर्फ़्यू की मियाद 31 अगस्त सुबह छह बजे समाप्त हो जाएगी लिहाजा धामी सरकार कोविड कर्फ़्यू बढ़ाने का फैसला आज कर सकती है।सरकार के सूत्रों का कहना है कि मौजूदा समय में मिली हुई रियायतों के साथ कोविड कर्फ़्यू को एक हफ्ते के लिए बढ़ाया जाएगा।
दरअसल उत्तराखंड में कोरोना के दैनिक मामले बहुत कम संख्या में मिल रहे लेकिन डेल्टा प्लस वैरिएंट के संक्रमण ने स्वास्थ्य महकमे को चिंता मे डाल दिया है। ऐसे में बहुत कम संभावना है कि सरकार कर्फ़्यू खत्म करें। वैसे भी केरल में कोरोना के नए सिरे से सिर उठाने के बाद भारत सरकार और केरल, महाराष्ट्र से लेकर तमाम राज्य सरकारें चौंकन्ना हो चुकी हैं। भारत सरकार के केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने तमाम राज्यों को पत्र लिखकर 30 सितंबर तक कोविड प्रोटोकॉल को लेकर पूरी संजीदगी बरतने और त्योहारी सीजन में भीड़ भरे आयोजनों से बचने की सलाह दे दी है।
केरल में तीसरी लहर के खतरे के मद्देनज़र रात्रि कर्फ़्यू और सप्ताहांत लॉकडाउन का कड़ा फैसला ले लिया गया है। जबकि महाराष्ट्र भी तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों में जुट गया है।
ऐसे में जब देश में दैनिक कोविड केस बढ़ते दिख रहे तब सवाल है कि क्या उत्तराखंड में धामी सरकार कोविड कर्फ्यू पूरी तरह से खत्म करने का जोखिम मोल लेना चाहेगी। जाहिर है इसके आसार न के बराबर हैं।
माना जा रहा है कि धामी सरकार उत्तराखंड में मौजूदा रियायतों के साथ एक हफ्ते कोविड कर्फ्यू और बढ़ाकर इसे छह सितंबर तक कर सकती है। दरअसल धामी सरकार की चिन्ता रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में डेल्टा प्लस वैरिएंट के पॉजिटिव मरीज मिलने से और बढ़ गई है। डेल्टा प्लस वैरिएंट की दस्तक सबसे पहले राज्य के ऊधमसिंहनगर जिले में हुई थी और अब इसके संक्रमण के मामले दूसरे जिलों में सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है।
पहले ही उत्तराखंड में एंट्री करने वाले टूरिस्टों को लेकर खासतौर पर सरकार कोई कौताही नहीं बरतना चाह रही है।
राज्य आने के लिए फिलहाल टूरिस्टों को कोरोना RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट के साथ-साथ स्मार्ट सिटी वेबवाइट पर पंजीकरण करना अनिवार्य है तथा होटल बुकिंग के कागजात भी दिखाने जरूरी हैं। बिना कोविड रिपोर्ट उत्तराखंड आने वाले टूरिस्टों की बॉर्डर पर ही कोविड जांच हो रही है।

दरअसल, राज्य के दो जिले रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में कोरोना डेल्टा प्लस के पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद सरकार और सतर्क हो गई है। अलर्ट मोड में आया स्वास्थ्य महकमा संदिग्धों की पहचान कर उनकी कोविड जांच कर रहा है ताकि डेल्टा प्लस वैरिएट के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
यही वजह है कि राज्य के कई जिले कोरोना मुक्त होते दिख रहे लेकिन सरकार कौताही बरतने के मूड में नहीं है। रविवार शाम को जारी दैनिक कोविड आँकड़ों के अनुसार राज्य के 7 जिलों में एक भी नया कोरोना मरीज नहीं मिला। जबकि 6 जिलों में 16 नए पॉजीटिव मिले। रविवार की रिपोर्ट के अनुसार
राज्य में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 3 लाख 42 हजार 910 हो गई है। रविवार को 16 नए मरीज मिले और 17 मरीज डिस्चार्ज किए गए। अब तक 3 लाख 29 हजार 143 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके है। स्वास्थ्य महकमे के बुलेटिन के अनुसार उत्तराखंड में अब मात्र 335 एक्टिव मरीज रह गए हैं। रविवार को कोरोना संक्रमण की दर 0.10 फीसदी थी जबकि मरीजों के ठीक होने की दर करीब 96 फीसदी हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *